घुसपैठ का जवाब अब यहां से देगा भारत

हिमाचल के स्पीति में एयरपोर्ट बनाने के संकेत
भारतीय सीमा पर बार बार हो रही चीनी सैनिकों की घुसपैठ को रोकने और इस पर निगरानी रखने के लिए गृह मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाने के संकेत दे दिए हैं। मंत्रालय जल्द ही हिमाचल के जिला स्पीति में एयरपोर्ट बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर सकता है।

सीमा पार से बार-बार घुसपैठ और तिब्बत में रेल लाइन बिछने से चिंतित होकर नेशनल एसटी कमीशन के उपाध्यक्ष रवि ठाकुर ने स्पीति के रंगरीक में सामरिक लिहाज से एयरपोर्ट बनाने की जरूरत जताई थी।

इसके लिए उन्होंने रक्षा मंत्रालय को पत्र भी लिखा था। इसमें दलील दी गई थी कि तिब्बत में चीन अपनी सैन्य ताकत को मजबूत कर रहा है। ऐसे में बेहद जरूरी हो गया है कि रंगरीक में एयरपोर्ट बने।

रक्षा मंत्री ने दिया जवाब
ये एयरपोर्ट पर्यटन के लिहाज से भी ठीक होगा। रवि ठाकुर के इस पत्र का जवाब रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने पत्र संख्या 2431 वीआईपी में दिया है। जवाब में रंगरीक में एयरपोर्ट बनाने के संकेत दिए गए हैं।

जवाब में जेटली ने लिखा है कि मांग जायज है। आयोग के पत्र को रक्षा मंत्रालय ने गंभीरता से लिया है। जल्द ही इस दिशा में ठोस पहल शुरू होगी। रवि ठाकुर ने कहा कि रंगरीक में एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर पहले भी रक्षा मंत्रालय सर्वे कर चुका है।

सर्वे के लिए केन्द्र से कुछ बजट भी जारी हुआ है। उन्होंने कहा कि इस बार रक्षा मंत्री जेटली ने उनकी इस मांग को लेकर गंभीरता दिखाई है। इससे रंगरीक में हवाई पट्टी के निर्माण को लेकर एक बार फिर उम्मीद जगी है।

Related posts